FIFA Women’s World Cup 2023

FIFA Women’s World Cup 2023



2023 फीफा महिला विश्व कप जल्द ही शुरू होगा, सभी की निगाहें संयुक्त राज्य महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम (USWNT) पर टिकी हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड टूर्नामेंट की संयुक्त मेजबानी कर रहे हैं, इसलिए पहला मैच 20 जुलाई को ऑकलैंड, न्यूजीलैंड में होगा और फाइनल 20 अगस्त को सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में होगा।

2023 फीफा महिला विश्व कप का शेड्यूल घोषित हो चुका है और अमेरिकी प्रशंसक इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। ग्रुप ई में रखी गई, संयुक्त राज्य अमेरिका की महिला राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम (यूएसडब्ल्यूएनटी) 21 जुलाई शुक्रवार को अपने ग्रुप मैचों की शुरुआत करेगी जब वे रात 9 बजे ईटी में वियतनाम से भिड़ेंगी। उनका अगला मैच 26 जुलाई, बुधवार को रात 9 बजे ईटी पर नीदरलैंड के खिलाफ होगा। आखिरी ग्रुप मैच 1 अगस्त को दोपहर 3 बजे ईटी पर पुर्तगाल के खिलाफ खेला जाएगा।

पहली बार, फीफा महिला विश्व कप में 32 टीमें भाग लेंगी, जो 2019 की तुलना में 8 अधिक हैं। इस प्रकार, ग्रुप स्तर पर कुल 64 मैच खेले जाएंगे। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें नॉक-आउट स्तर पर आगे बढ़ेंगी। नॉकआउट चरण में हारने वाली टीमें घर चली जाएंगी।

राउंड 16 मैच 5 अगस्त से 8 अगस्त तक होंगे। क्वार्टर फाइनल मैच 11 और 12 अगस्त को खेले जाएंगे। सेमीफाइनल मैच 15 और 16 अगस्त को होंगे और तीसरे स्थान के लिए प्ले-ऑफ होगा 19 अगस्त को ।  फीफा महिला विश्व कप फाइनल2023, 20 अगस्त को सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा।

यह जानना दिलचस्प है कि रेसिंग लुइसविले एफसी के छह फुटबॉल खिलाड़ी 2023 फीफा महिला विश्व कप में भाग लेंगे।

FAQS -

Q1: संयुक्त राज्य अमेरिका की महिला राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम या USWNT अपने ग्रुप मैच कब खेलेगी?
संयुक्त राज्य अमेरिका की महिला राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम (USWNT) अपने ग्रुप मैचों की शुरुआत 21 जुलाई शुक्रवार को रात 9 बजे ET में वियतनाम से करेगी। उनका अगला मैच 26 जुलाई, बुधवार को रात 9 बजे ईटी पर नीदरलैंड के खिलाफ होगा। आखिरी ग्रुप मैच 1 अगस्त को दोपहर 3 बजे ईटी पर पुर्तगाल के खिलाफ खेला जाएगा।

Q2: 2023 फीफा महिला विश्व कप का उद्घाटन मैच और फाइनल कब आयोजित किया जाएगा?
2023 फीफा महिला विश्व कप का पहला मैच 20 जुलाई को ऑकलैंड, न्यूजीलैंड में होगा और फाइनल 20 अगस्त को सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में होगा।

विश्व कप में भाग लेने वाली 10 सबसे रोमांचक महिला खिलाडी

महिला विश्व कप के 2023 संस्करण में 32 देशों के भाग लेने के साथ, ढेर सारी प्रतिभाएं प्रदर्शित हो रही हैं। हमने 10 उभरती हुई अभिनेत्रियों को चुना है जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए। 2023 महिला विश्व कप आधिकारिक तौर पर है।  इस वर्ष का संस्करण ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित किया जाएगा, जिसमें दो देश पहली बार एक साथ मेजबानी करेंगे। यह टूर्नामेंट के विस्तारित संस्करण के लॉन्च का भी प्रतीक है, जिसमें अब 32 देश फुटबॉल के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। एलेक्सिया पुटेलस से लेकर एलेक्स मॉर्गन तक, खेल के कुछ सबसे बड़े सितारे इस गर्मी में प्रदर्शन करेंगे। लेकिन यह उभरते सितारों को विश्व मंच पर अपना परिचय देने का अवसर भी प्रदान करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, हम 2023 विश्व कप में भाग लेने के लिए तैयार 10 सबसे रोमांचक महिला खिलाडी  पर एक नज़र डाल रहे हैं 

Jule Brand (Germany) -

2022 के अंत में, जूल ब्रांड को यूरोप की पहली 'गोल्डन गर्ल' नामित किया गया था, जो 20 साल की उम्र में भी उनके पास मौजूद प्रतिभा का प्रमाण है। एक तेज़ और शक्तिशाली विंगर, युवा खिलाड़ी जानती है कि खेल को कैसे प्रभावित करना है, चाहे वह बाहर से हो बंद या जब बेंच से बुलाया जाए।
उन्होंने एमिरेट्स में आर्सेनल के खिलाफ वीएफएल वोल्फ्सबर्ग के यूसीएल सेमीफाइनल के दौरान उस तरह के प्रभाव का प्रदर्शन किया, जिसे उन्होंने अतिरिक्त समय में ब्रांड की बेंच से प्रेरित प्रदर्शन के बाद जीत लिया। यह वह खिलाड़ी है जिस पर जर्मनी विश्व कप में भरोसा कर सकता है।

 Melchie Dumornay (Haiti)

महज़ 19 साल की उम्र में, मेल्ची डुमोर्ने का शीर्ष पर जाना तय है। गेंद पहले से ही इस मामले पर घूम रही है, फ्रांसीसी दिग्गज ल्योन के एक कदम पर सहमति हो गई है जिससे वह इस गर्मी में क्लब में शामिल हो जाएगी। लेकिन सबसे पहले, उसे हैती को इस प्रतियोगिता में पहली बार भाग लेने में मदद करनी होगी।

इस खिलाड़ी के पास जो तकनीकी क्षमता है वह किसी से कम नहीं है। वह तंग क्षेत्रों में उत्कृष्ट है और रक्षकों के पीछे की जगह पर हमला करती है, साथ ही गेंद की शुद्ध स्ट्राइकर भी है। डुमोर्ने के 98वें मिनट के गोल ने हैती को प्रतियोगिता में जगह दिला दी और इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह चमकती रहेगी क्योंकि पूरी दुनिया देख रही है।

Alyssa Thompson (USA) -

संयुक्त राज्य अमेरिका की महिला राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम (USWNT) ने मुख्य कोच व्लात्को एंडोनोव्स्की के नेतृत्व में एक नए युग में प्रवेश किया है, जिन्होंने खिलाड़ियों की एक नई पीढ़ी के सेटअप में बदलाव की देखरेख की है जिसमें प्रतिभाशाली युवा सोफिया स्मिथ और ट्रिनिटी रोडमैन जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें 18 वर्षीय एलिसा थॉम्पसन भी शामिल हैं।

एंजेल सिटी एफसी विंगर निडर की परिभाषा है। वह इस साल की शुरुआत में 2022/23 अभियान की शुरुआत के बाद से केवल अपनी एनडब्ल्यूएसएल टीम के साथ खेल रही है, लेकिन वह पहले से ही घर पर दिख रही है। एक खिलाड़ी जिसे गेंद उठाना और बाइलाइन की ओर ड्राइव करना पसंद है, वह खुद को विपक्षी रक्षकों के लिए एक बुरा सपना बना रही है, जिन्हें गोल की ओर उसके घुमावदार और घुमावदार रनों से निपटना मुश्किल लगता है। अगर उसके एनडब्ल्यूएसएल आउटिंग्स को देखा जाए और उसे अपने प्रबंधक का समर्थन मिलता है, तो वह निश्चित रूप से एक खिलाड़ी है जो विश्व मंच पर धूम मचा सकती है।






No comments

Powered by Blogger.