CUET-UG 2023 results declared, how to check, other details

 कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)

 - यूजी के परिणाम अब लाइव हैं, यूजीसी के अध्यक्ष ममीडाला जगदेश कुमार ने घोषणा की। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए ने आज, 15 जुलाई, 2023 को सीयूईटी यूजी परिणाम 2023 की घोषणा की है। यूजी के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के परिणाम जल्द ही एनटीए सीयूईटी की आधिकारिक साइट cuet.samarth.ac.in पर देखे जा सकते हैं। इस साल कुल 5685 उम्मीदवारों ने अंग्रेजी में 100 परसेंटाइल स्कोर हासिल किया है। कुल 22,000 से अधिक उम्मीदवारों ने अंग्रेजी में अधिकतम 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए।

लगभग 14.90 लाख छात्र सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, जो 21 मई से 23 जून, 2023 तक पूरे भारत के 387 शहरों और भारत के बाहर 24 शहरों में नौ चरणों में आयोजित की गई थी।

अंग्रेजी की परीक्षा में कुल 71,98,78 छात्र बैठे थे। हिंदी के लिए कुल छात्रों की संख्या 20,14,39 है।

उपरोक्त दो विषयों के साथ, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी और तमिल के परिणाम भी घोषित किए गए।

उत्तर कुंजी https://nta.ac.in और https//cuet.nta.nic.in पर घोषित की गईं

जबकि 5,685 उम्मीदवारों ने अंग्रेजी में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए, 4,850 उम्मीदवारों ने जीवविज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी / जैव रसायन विज्ञान में शीर्ष स्कोर प्राप्त किया, इसके बाद 2,836 उम्मीदवारों ने अर्थशास्त्र में अंक प्राप्त किए।
वरिष्ठ साधना पाराशर ने कहा, "प्रत्येक उम्मीदवार के प्रदर्शन का मूल्यांकन सम-प्रतिशत पद्धति का उपयोग करके किया गया है, जिसमें एक ही विषय के लिए कई दिनों के दिए गए सत्र में छात्रों के प्रत्येक समूह के प्रतिशत का उपयोग करके प्रत्येक उम्मीदवार के सामान्यीकृत अंकों की गणना की गई है।" निदेशक, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए)।
“एनटीए की भूमिका उम्मीदवारों के पंजीकरण, परीक्षा का संचालन, उत्तर कुंजी की मेजबानी, चुनौतियों को आमंत्रित करने, उत्तर कुंजी को अंतिम रूप देने, परिणाम तैयार करने और घोषित करने और स्कोरकार्ड की मेजबानी तक ही सीमित है।
उन्होंने कहा, "भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों और संगठनों द्वारा एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। विश्वविद्यालय एनटीए द्वारा प्रदान किए गए सीयूईटी (यूजी) - 2023 के स्कोरकार्ड के आधार पर अपनी व्यक्तिगत काउंसलिंग के बारे में निर्णय लेंगे।"




No comments

Powered by Blogger.