राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस। National Science Day

 राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 

28 फरवरी 2023 

 सी एम राईज विद्यालयों में मनाये जाने के आदेश



राष्ट्रीय विज्ञान दिवस एनएसडी हर वर्ष 28 फरवरी को रमन प्रभाव की खोज के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। भारत सरकार ने 1986 में 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस एनएसडी के रूप में नामित किया। इसी दिन सर सी वी रमन ने रमन प्रभाव की खोज की घोषणा की थी जिसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस साल राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम वैश्विक  कल्याण के लिए वैश्विक विज्ञान है

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर वर्ष 28 फरवरी को रमन प्रभाव की खोज के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है इस साल राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम वैश्विक कल्‍याण के लिए वैश्विक विज्ञान है। विज्ञान दिवस 28 फरवरी 2023 को विद्यालय के कक्षा 6वीं से 9वीं के विद्यार्थियों के शैक्षिक विकास एवं विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने के लिए मनाया जाएगा।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस में शाला स्तर पर अवधारणा पत्र में दी गई सुुुुुुुुुझावात्‍मक गतिविधियां कराई जा सकती हैं जिससे विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास हो सके एवं दैनिक जीवन में विज्ञान के चुनाव को तर्कों के आधार पर समझ सके।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी 2023 को शाला स्तर पर आयोजित कर गतिविधियों को ग्रुप में साझा  करने का कष्ट करें।

विद्यालय में विद्यार्थियों के शैक्षिक विकास और विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने के लिए विज्ञान दिवस को प्रत्येक स्कूल में मनाना है एक प्रभावशाली प्रक्रिया है कक्षा कक्ष में पढ़ाए जाने वाले विज्ञान एवं दैनिक जीवन के विज्ञान में जुड़ाव बनाने के लिए करके सीखना जांच पड़ताल करना तर्कों के आधार पर बात रखना आदि मुख्य आधार हैं। विज्ञान दिवस इन्हीं पहलुओं पर केंद्रित होकर बच्चों के सीखने सिखाने की प्रक्रिया को समग्र रूप में प्रदर्शित करने का मौका प्रदान करता है।

विज्ञान दिवस के लिए सामान्य गतिविधियां

  • गतिविधियां 
    • पोस्टर मेकिंग 
      • टॉपिक - कक्षावार विज्ञान की अवधारणाओ जैसे वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, कचरा प्रबंधन आदि पर पोस्टर तैयार करना 
    • विज्ञान के क्विज- 
      • टॉपिक -  कक्षा में पढ़ाई जाने वाली वैज्ञानिक अवधारणा या वैज्ञानिक सिद्धांत के अस्तित्व में आने के पीछे की कहानी वैज्ञानिक आविष्कार वैज्ञानिकों को जानना प्रश्नोत्तरी गतिविधियों का आयोजन करना
    • विज्ञान संबंधी शॉर्ट मूवी का प्रदर्शन- विज्ञान से संबंधित शॉर्ट मूवी जो बच्चों में विज्ञान को लेकर रुचि जागरूक कर पाए।





संपूर्ण जानकारी  के लिए क्लिक करें- राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस 


No comments

Powered by Blogger.