समस्त शासकीय विद्यालयों में समर कैम्प आयोजन के निर्देश | Instructions for organizing summer camps in all government schools

 समस्त शासकीय विद्यालयों में समर कैम्प आयोजन के निर्देश-2024

Instructions for organizing summer camps in all government schools



जिलें के समस्त शासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के उद्देश्य से समस्त शासकीय विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कराया जाना है। 

1. समर कैम्प के आयोजन की अवधि - समर कैम्प का आयोजन दिनांक 13 मई 2024 से 13 जून 2024 की अवधि के मध्य कुल 20 दिवस प्रातः 08ः00 बजे से 11ः00 बजे तक किया जाये।

2. गतिविधियों का संचालन - इस वर्ष समर कैम्प के अंतर्गत निम्नानुसार गतिविधियों का संचालन किया जाएगा:-
विद्यार्थियों की अभिरूचि अनुसार राज्य में प्रचलित खेलों में से चयनित खेलों का प्रशिक्षणं 
पेंटिग/डाॅस/संगीत एवं विद्यार्थियों की अभिरूचि अनुसार अन्य सांस्कृतिक गतिविधियां विद्यालय स्तर पर गतिविधियों का डाॅक्यूमेंटेशन। 
समर कैम्प की गतिविधियों के लिए ऊर्जावान एवं खेल में रूचि रखने वाले शिक्षकों का चयन करके उनके द्वारा संचालित की जाये। प्राचार्य चयिनित खेलों एवं अन्य गतिविधियों के संचालन के लिए अतिथि शिक्षक/विशेषज्ञों को भी आमंत्रित कर सकते है।

3. रजिस्ट्रेशन एवं पालक सहमति पत्र - समर कैम्प में प्रतिभागी प्रति विद्यार्थी रूपये 10/- रजिस्ट्रेशन शुल्क लिया जाना निर्धारित किया गया है। विद्यार्थियों की समर कैम्प में सहभागिता हेतु रजिस्ट्रेशन फार्म में पालक की सहमति भी प्राप्त की जाए। 

4. गतिविधियों की माॅनिटरिंग - विद्यालय स्तर पर संचालित गतिविधियों की रिपोर्ट दिए गए गूगल फार्म पर प्राचार्य द्वारा प्रेषित की जाए प्रतिभागी विद्यार्थियों की संख्या एवं उनके द्वारा की जाने वाली गतिविधियों एवं शिक्षकों  नाम के साथ समस्त जानकारियां होगी। 




5. समर कैम्प का समापन समारोह - समर कैम्प के अंतिम दिवस पर विद्यालय द्वारा कराई गयी गतिविधियों के आधार पर प्रदर्शनी का आयोजन किया जाए। समापन समारोह में पालकों को आमंत्रित कर अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जाए। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का चयन समर कैम्प में उनकी उपस्थिति के दौरान उनका प्रदर्शन एवं कैम्प के अंतिम दिन विद्यार्थियों की प्रस्तुति के आधार पर किया जाए। 

6. समर कैम्प के क्रियान्वयन का बजट - समर कैम्प में गतिविधियों कराने हेतु अधिकतम दो चयनित शिक्षक/अतिथि शिक्षक/विशेषज्ञों रूपये 150/- प्रति कालखण्ड अधिकतम 02 कालखण्ड प्रति दिवस के मान से मानदेय भुगतान किया जाए। यह राशि स्थानीय क्रीड़ा अंशदान निधि से भुगतान किया जायेगा। इसके अतिरिक्त गतिविधियों के क्रियान्वयन में होने वाला आकस्मिक व्यय स्थानीय क्रीड़ा निधि एवं रजिस्ट्रेशन शुल्क से नियमानुसार किया जाए। 

7. समर कैम्प के क्रियान्वयन हेतु शिक्षकों के अर्जित अवकाश की पात्रता के संबंध में - चंकि समर कैम्प में गतिविधियों कराने हेतु 02 शिक्षक अथवा विशेषज्ञ को मानदेय भुगतान किया जायेगा अतः उन्हें अर्जित अवकाश देय नही होगा। 



पी.एम.श्री समर कैम्प देखने के लिए - Click Here

सी.एम.राईज समर कैम्प गतिविधियों को देखने के लिए - Click Here


No comments

Powered by Blogger.