ICT Lab Operating Guidelines | आई.सी.टी.लैब संचालन दिशा निर्देश

 आई.सी.टी.लैब संचालन दिशा निर्देश | ICT Lab Operating Guidelines



समग्र शिक्षा अभियान, पीएमश्री एवं अन्य योजनाओं के अंतर्गत प्रदेश के विद्यालयों में आईसीटी लैब स्थापित की गई है। आईसीटी लैब का मुख्य उद्देश्य विद्यालय के शिक्षकों को अध्यापन में आईसीटी के उपयोग करने तथा विधार्थियों को कम्प्यूटर संबंधित कौशल एवं तकनीकी दक्षता प्रदान करना हैं। आईसीटी लैब के सुचारु संचालन हेतु प्राचार्य द्वारा निम्नानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाए :-

1. उपकरणों का अकादमिक उपकरणों का अकादमिक कार्यों में उपयोग किया जाए -

ICT लैब के अंतर्गत स्थापित कम्प्यूटर्स एवं अन्य सामग्री का गैर शैक्षणिक कार्यों में उपयोग नहीं किया जाए। सभी कंप्यूटर्स आईसीटी लैब में ही स्थापित हो। यदि पाया जाता है, कि आईसीटी लैब के कम्प्यूटर प्राचार्य के कक्ष में स्थापित हैं, अथवा अन्य किसी गैर अकादमिक कार्य में उपयोग किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में संबंधित प्राचार्य के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए।

2. उपकरणों की सुरक्षा -

आईसीटी लैब में स्थापित सामग्री की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए एवं निम्नानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये :-

2.1 आईसीटी लैब में प्रदाय की गई सामग्री की एंट्री विद्यालय की स्टॉक पंजी में की जाए। समस्त उपकरणों पर परमानेन्ट मार्कर की सहायता से विद्यालय का नाम अंकित करें।

2.2 लैब के खिड़की / दरवाजे मजबूत हों। खिड़कियों में ग्रिल लगे हों। लैब में चैनल गेट / लोहे के मजबूत दरवाजे हों तथा दरवाजे में इंटरलॉक की व्यवस्था हो ।

2.3 विद्यालय में स्थापित सीसीटीवी कैमरे को आईसीटी लैब में भी लगाया जाए।

24 यदि सीएम राईज विद्यालय में आईसीटी लैब हो, एवं विद्यालय के लिए सुरक्षा एजेंसी कार्य कर रही है तो

चौकीदार को सुरक्षा की जिम्मेदारी दी जाए एवं अन्यथा की स्थिति में भृत्य / चौकीदार को जिम्मेदारी दी जाए। 2.5 विद्युत मीटर से कम्प्यूटर लैब हेतु चिन्हित कक्ष में विद्युत सप्लाई हेतु गुणवत्ता युक्त केबल का उपयोग किया जाए। उपकरणों की सुरक्षा के लिए अर्थिंग अनिवार्यत: की जाए। कक्ष में लूज / खुले हुये वायर नहीं हो एवं टूटे हुये स्विच को बदला जाए।

2.6 संचालनालय के पत्र क्र. / समग्र शि.अ./ आई.टी. / 2024 / 73, दिनांक 15.03.2024 में दिये गये निर्देशों के अनुसार जिले के द्वारा उपकरणों के बीमा संबंधी कार्यवाही पूर्ण की जाए।

3. उपकरणों का रखरखाव -

लैब में समस्त उपकरण क्रियाशील हो, इस हेतु सुनिश्चित किया जाये कि आईसीटी लैब में स्थापित कम्प्यूटर्स के उपयोग के दौरान आईसीटी कक्ष के लिये निर्धारित सावधानियों / निर्देशों का पालन किया जाए। इस संबंध में प्रशिक्षण मार्गदर्शिका में उल्लेखित Do's/ Don'ts के प्रिंटआउट्स को कक्ष की दीवार पर लगाया जाये। कक्ष में उपकरणों को धूल, बारिश / सीपेज एवं सूर्य के सीधे प्रकाश इत्यादि से बचाव किया जाए।

4. आईसीटी लैब की जिम्मेदारी -

विद्यालय के शिक्षक को आईसीटी लैब का प्रभार देने के निर्देश है। प्राचार्य द्वारा इस संबंध में समुचित कार्यवाही की जाए। यदि आईसीटी लैब सी.एम. राईज विद्यालय में है एवं सी.एम. राईज विद्यालय में कम्प्यूटर शिक्षक पदस्थ है, उस स्थिति में प्रभार कंप्युटर शिक्षक को दिया जाए। अन्यथा की स्थिति में गणित / विज्ञान के शिक्षक को प्राथमिकता दी जाए। आईसीटी लैब की गतिविधियों के संचालन हेतु प्राचार्य, आईसीटी प्रभारी शिक्षक एवं विषय शिक्षकों की जिम्मेदारियां निर्धारित की गई है। जिसका विवरण मार्गदर्शिका में उल्लेखित है।

5. आईसीटी लैब का उपयोग -

संचालनालय द्वारा जारी शैक्षणिक कैलेण्डर में आईसीटी लैब हेतु कालखण्ड निर्धारित किये गये है। आईसीटी लैब के बेहतर उपयोग के लिए आवश्यक है कि विद्यालय द्वारा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार विद्यार्थियों को आईसीटी लैब में कम्प्यूटर संबंधी शिक्षा दी जाये। आईसीटी प्रशिक्षण मार्गदर्शिका की प्रति विमर्श पोर्टल के आईसीटी मॉड्यूल में उपलब्ध है। मार्गदर्शिका को डाउनलोड कर प्रिंट प्रति को प्राचार्य एवं आईसीटी लैब में उपलब्ध हो।

6. विषय से संबंधित कम्प्यूटर का उपयोग करते हुये प्रोजेक्ट तैयार करना -

माध्यमिक शिक्षा मण्डल की परीक्षा योजना में कक्षा 9-12 के विद्यार्थियों के मूल्यांकन में प्रोजेक्ट वर्क हेतु अंक निर्धारित है। आईसीटी लैब की सुविधा वाले विद्यालयों के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर की मदद से प्रोजेक्ट तैयार करने हेतु प्रोत्साहित किया जाए। इस कार्य में विषय शिक्षक आवश्यक मार्गदर्शन देंगे।

7. विद्यालय में इंटरनेट कनेक्शन -

विद्यालय द्वारा स्थानीय स्तर पर इंटरनेट कनेक्शन लिया जाए। कम्प्यूटर लैब में स्थापित सभी कम्प्यूटर्स लेन (Local Area Network-LAN) के माध्यम से जुड़े हुए हैं। LAN के द्वारा प्रत्येक कम्प्यूटर में इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इंटरनेट के उपयोग से विद्यार्थी अपने विषय से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

8. उपकरण खराब होने की स्थिति में शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया -

आईसीटी लेब में स्थापित सामग्री 5 वर्ष की वारंटी में है, वारंटी अवधि में सामग्री के मेंटेनेंस का कार्य संबंधित प्रदायकर्ता द्वारा किया जाएगा। विद्यालय द्वारा खराब उपकरणों की जानकारी विमर्श पोर्टल के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी जानकारी को संबंधित प्रदायकर्ता को प्रेषित करेंगे, जिसके अनुसार प्रदायकर्ता द्वारा सुधार संबंधी कार्यवाही पूर्ण की जाएगी। विवरण मार्गदर्शिका में उल्लेखित है ।

9. आईसीटी लैब में संचालित गतिविधियों की रिपोर्टिंग -

आईसीटी लैब में संचालित गतिविधियों की रिपोर्टिंग एवं मॉनिटरिंग हेतु विमर्श पोर्टल पर उपलब्ध मॉड्यूल में आईसीटी प्रभारी शिक्षक द्वारा प्रविष्टि की जाएगी।













No comments

Powered by Blogger.